Sunday, February 17, 2019

बधाई हो पाकिस्तान...

(संजीव परसाई) बधाई हो पाकिस्तान, तूने हमारी धरती आसमान लाल कर दी । तूने वही किया जो अबतक तू करता आया है। हम जार जार रो रहे हैं, और तू दुबककर हमें दहाड़ें मार रोते देख रहा है, ये  तेरी फितरत है । आज शहीदों के साथ सवा सौ करोड़ लोग खड़े है, जो तेरे वजूद से छः गुना हैं। तेरे आर्मी स्कूल के  बच्चों पर हमला हुआ था, देश भर में उनकी आत्मा की शांति के लिए दुआ मांगी गई थी। तब शायद ऐसा लग रहा था कि वे बच्चे हमारे अपने भी हैं। तेरी सियासी फितरत से अब तक तेरी और हमारी अवाम दोनों वाकिफ हो चुके हैं। असल में तेरी सियासत की जीत इसी में है, कि मेरा विरोध चलता रहे।

बधाई हो तुझे तेरी आधी अवाम भूखी नंगी है, तू मुझसे मुकाबला करने में जितना पैसा लगाता है, उतना अगर अपनी अवाम के रोटी रोजगार पर लगाया होता तो आज वे भी कबीलाई मानसिकता से उबरकर दुनिया भर में तेरा नाम बढ़ रहे होते। तेरी सोच ने तुझे ये दिन दिखाए हैं, यही  तो तुझे भुखमरी तक पहुँचने में ज्यादा समय नहीं लगेगा ।

बधाई हो तुझे कि तूने पहले अमेरिका और अब चीन की आर्थिक गुलामी स्वीकार की, तूने अपने देश की स्वायत्तता और अस्मिता को पहले अमेरिकियों के हाथों गिरवी रखा अब वो चाइना के पास है। तू ऐसे ही अपनी इज्जत एक से दूसरे हाथों में रखता रह, आगे भी और देश हैं जो तुझे भीख डालते रहेंगे और तेरा वजूद बना रहेगा।

बधाई हो तुझे कि तेरे सिर से बांग्लादेश के बोझ उतर गया, वर्ना आज जो हालात सिंध और बलूचिस्तान में हो रहे हैं, वे तुझे उधर भी संभालने पड़ते। है। हम सब मिलकर कोशिश करते हैं कि जल्दी ही तेरे सिर से सिंध और बलूचिस्तान का बोझ भी उतर जाए। छोटा सा कॉम्पैक्ट पाकिस्तान देखने और संभालकर रखने में आसान होगा।

बधाई हो तुझे तेरी आईएसआई के चिरकुट हमारे कश्मीर को नरक बना रहे हैं, वो हमारे पाले हुए दलालों को नोट देकर उनसे फायदे की उम्मीद पाले हुए हैं। तुझे खुश होना चाहिए कि तेरे पाले हुए संपोले एक दिन तुझे ही डसेंगे। कश्मीरी जानते हैं कि तेरी और तेरे इन सपोलों की औकात क्या है। तुझे कश्मीर चाहिए, लेकिन ये हाथी है जो जिगर वाला ही पाल सकता है । अपनी औलादों को भीख मांगकर पालना और पड़ोस के बच्चे पर नजर अच्छी बात नहीं है।

बधाई हो तुझे कि तेरे मिशन-ए-नफरत में हमारे भी लोग अनजाने में शामिल हैं। तूने सोचा यहाँ हिन्दू-मुसलमान लड़ें तो हम लड़ते हैं, तूने सोचा कि हम कश्मीरी से नफरत करें हमने तेरा काम आसान कर दिया, हम अपने ही भाइयों से नफरत करने लगे, तूने चाहा कि मेरे बीस करोड़ मुसलमान शंका की नजर से देखे जाएं तो हमने ऐसा माहौल बना दिया कि तेरा काम आसान हो जाये, खुश हो न।

बधाई हो तुझे कि तेरे पड़ोस में हम हैं और तुझे बधाई इस बात की भी कि यहां लोकतांत्रिक व्यवस्था है, जो जज्बात में निर्णय नहीं लेती। बधाई हो तुझे कि अब तक मेरी तुझपर घृणा नेस्तनाबूद करने की हद तक नहीं जा रही है। बधाई तुझे कि हम हिन्दुस्तान हैं, और सुन बधाई तुझे कि तू अब तक है...

No comments: