Wednesday, March 1, 2017

अभी भी समय है, संभल जाइए...

(संजीव परसाई) एक लड़की, जो हमारी बहन, बेटी भी हो सकती है। वो किसी एक विचार से सहमत नहीं है सो उसके दो साल पुराने वीडियो में से सिर्फ एक स्लाइड निकालकर उसे देशद्रोही बता बतात्कार की धमकी देना कितना जायज है।
यह किसी के पक्ष-विपक्ष में नहीं है, यह मेरे देश के बारे में है। हम सामान्य तौर पर सोशल मीडिया को एक पूरा संसार समझ लेते हैं, तब ये भूल जाते हैं कि इसका आजकल व्यापारिक और राजनीतिक उपयोग भी हो रहा है। निठल्ले नेता जो जमीन पर जनता के लिए कुछ नहीं कर पाते वे अपनी छबि को चमकाने और विरोधी को बर्बाद करने के लिए भी इसका उपयोग करते हैं, और हम भावनाओं में बह जाते हैं।

सेलिब्रिटी आजकल पैसे लेकर बयान देने का धंधा करते हैं। राजनीतिक दल, सोशल मीडिया कंपनियां इसके लिए खासा पैसा देते हैं इनको। कोई बुराई नहीं है, पैसे लेकर बयान दो, लेकिन जब आपके विचारों से आग लगना तय है तब आपसे थोड़ी समझदारी की अपेक्षा की जाती है। बिना जाने समझे या सिर्फ किसी के इशारे पर किसी भी बात पर बोल पड़ना ही ज़हालत है। अब दो दिन बाद आपने अपनी गलती मान ली, सोचिये अगर इन दो दिनों में उस लड़की (हमारी बहन या बेटी) या दूसरे युवाओं के साथ कुछ गलत हो जाता तो, उसका जिम्मेदार कौन होता। किसी को वोट मिल गए किसी को नोट मिल गए, हमें क्या मिला। हाँ इतना जरूर हुआ कि हमने दो दिनों में आधे देश को देशद्रोही ठहरा दिया। आठ-दस दिन में सब विवाद खत्म हो जायेगा, तब न कोई आरोपी होगा, न आरोप लगाने वाले।

अभी भी संभल जाइए कि सोशल मीडिया पर जो चल रहा है, वो पूरा सच नहीं है, इसमें नेताओं और धंधेबाजों के स्वार्थ शामिल हैं, जो किसी दिन आपको, किसी अपने को खोने को मजबूर कर सकते हैं। आपको बैचेन करके उन विषयों से ध्यान  हटाया जा रहा है, जिनके बारे में आपको सवाल करना चाहिए। इस गोरखधंधे में पक्ष विपक्ष सब शामिल हैं। ध्यान रखें कि सोशल मीडिया पर अफवाहों से देश को बरबाद किया जा सकता है, लेकिन बनाने के लिए आपको हमको इससे बाहर निकलना होगा।

सोशल मीडिया पर मजे लो, अच्छा पढ़ो, अच्छा सोचो, अच्छा लिखो, लेकिन इन विचारों के कालाबाजारियों  और अफवाहों से बचें। इस देश और देशवासियों में भरोसा रखिए इस देश को किसी से खतरा नहीं है, हमारी बुनियाद चट्टान की तरह मजबूत है, और चट्टान दो चार साल में नहीं हजारों सालों में बनती है। 

No comments: